खाता, फसल, कृषिवर्ष, फसली वर्ष, पिछला कृषि वर्ष की परिभाषा

0

 

खाता, फसल, कृषिवर्ष, फसली वर्ष, पिछला कृषि वर्ष की परिभाषा


प्रश्न - निम्नलिखित की परिभाषा लिखिए-

(1) खाता, (2) फसल, (3) कृषिवर्ष, (4) फसली वर्ष, (5) पिछला कृषिवर्ष 


Q. Define the following-


(1) Ledger, (2) Crop, (3) Agricultural Year, (4) Fasli Year, (5) Previous Agricultural Year.

परिभाषाएं (toc)

 खाता (Ledger) 

खाता से अभिप्राय उस भू-अभिलेख से है जिसमें काश्तकार के स्वत्व सम्बन्धी विवरण अंकित होते हैं।


फसल (Crop)

फलस का तात्पर्य किसी भूमि में पैदा हुई एक कृषि उपज से है। सामान्यतया एक वर्ष में एक भूमि में 3 फसल उत्पन्न होती हैं इन्हें क्रमशः रबी, खरीफ व जायद कहते हैं। रबी की फसल नवम्बर मास में बोई जाती है तथा अप्रैल मास तक काटी जाती है। जायद की फसल मई मास में बोई जाती है व जून के अन्त तक कट जाती है। खरीफ की फसल जुलाई मास तक बोई जाती है तथा अक्टूबर तक कट जाती है। खरीफ में मक्का, बाजरा इत्यादि मोटे अनाज, रबी में गेहूँ, जौ, दलहन व तिलहन आते हैं तथा जायद में सब्जियाँ उगाई जाती हैं।


 कृषि वर्ष (Agricultural Year) 

 कृषि वर्ष से अभिप्राय उस वर्ष से है जो 1 जुलाई से प्रारम्भ होकर 30 जून को समाप्त हो जाता है।

फसली वर्ष (Fasli Year) 

 कृषि वर्ष को ही फसली वर्ष कहते हैं। अकबर ने शासनारूढ़ होने पर यह विचार किया कि कोई ऐसा साल हो जो फसल तथा ऋतुओं से मिलता हो तथा हिजरी साल की तरह चन्द्रमास के हिसाब से न घटे और हिंदुओं के विक्रम संवत् से अच्छा हो। उसने सन् 1555 ई. में एक ऐसे साल का प्रारम्भ किया तथा इसे 'फसली 963' का काल्पनिक नाम दिया जो कि उसके शासनारूढ़ होने का हिजरी वर्ष था। तभी से राजस्व अभिलेखों में यह फसली वर्ष चला आ रहा है। इस वर्ष में महीने व दिन का हिसाब नहीं होता, केवल साल का हिसाब होता है। उत्तर प्रदेश में यह 7 जुलाई से 30 जून तक होता है।

अंग्रेजी वर्ष में से 592 (जुलाई से दिसम्बर) या 593 (जनवरी से जून) घटाकर फसली वर्षे ज्ञात कर सकते हैं। जैसे- नवम्बर, 1985 को कौन-सा फसली वर्ष होगा ? 1985-592-1393 फसली जुलाई 1986 को कौनसा फसली वर्ष होगा ? 1986-592-1394 फसली ।


पिछला कृषि वर्ष (Previous Agricultural Year) 

अधिनियम की धारा 3 (19) के अनुसार पिछले कृषि वर्ष से तात्पर्य उस कृषि वर्ष से है जो उस कृषि वर्ष से ठीक पहिले हो जिसमें निहित होने का दिनांक पड़ता हो। निहित होने का दिनांक 1 जुलाई, 1952 है। इस दिन 1360 फसली था। इससे ठीक पहले वर्ष 1359 फसली था. अतएव पिछला कृषि वर्ष से तात्पर्य 1359 फसली से है।



विषय

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !

Don't copy

Contact form

To Top